flight ticket : indigo goair cancel 65 flights due to this ticket priced rises heavily | इंडिगो, गोएयर की 65 उड़ानें रद्द होने से बढ़े किराए

0
2
views

नई दिल्ली

देश की बड़ी एयरलाइंस में शामिल इंडिगो और गोएयर की 65 उड़ानें मंगलवार को रद्द हो गई। डायरेक्टरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन (DGCA) ने एयरबस 320 नियो विमानों के इंजन में समस्याओं के कारण इन दोनों एयरलाइन के 11 विमानों के उड़ान भरने पर सोमवार को रोक लगा दी थी और इसी वजह से बहुत सी उड़ानें रद्द की गईं।

DGCA ने इंजन में गड़बड़ी के कारण 11 एयरबस 320 (नियो) विमानों के उड़ान भरने पर तुरंत रोक लगाने का आदेश दिया था। एयरबस 320 (नियो) के प्रैट एंड व्हिटनी 1100 की नई सीरीज के इंजन में सुरक्षा से जुड़ी कमियों के कारण यह कदम उठाया गया है। उड़ानों के रद्द होने से मंगलवार को अंतिम समय में बुक कराई जाने वाली टिकटों के किराए बढ़ गए। रद्द हुई उड़ानों के यात्रियों के अन्य उड़ानों पर टिकटें बुक कराने से किराए महंगे हुए।

पढ़ें: इंजन में दिक्कत: इंडिगो और गोएयर के 65 विमानों की उड़ान पर रोक, कई उड़ानें रद्द

देश के दूसरे सबसे बड़े ऑनलाइन ट्रैवल पोर्टल यात्रा डॉटकॉम के सीओओ (बी2सी) शरत ढल ने बताया, ‘उड़ानों के रद्द होने से कुछ महत्वपूर्ण रूट्स पर तुरंत यात्रा के लिए किराए काफी बढ़ गए हैं। मंगलवार को दिल्ली से मुंबई की उड़ान के लिए किराया बढ़कर 12,000 रुपये से अधिक हो गया।’ ढल ने कहा कि मंगलवार को किराए पर अधिक असर देखा गया और अब किराए कम हो जाएंगे।

ट्रैवल पोर्टल क्लियरट्रिप के एक सीनियर एग्जिक्यूटिव ने बताया कि उड़ानों को या तो मिला दिया गया या फिर यात्रियों को अन्य उड़ानों में जगह दी गई। इंडिगो एक दिन में लगभग 1,000 उड़ानें ऑपरेट करती है और उसने 47 उड़ानों को रद्द किया। गोएयर ने अपनी प्रतिदिन की 140 उड़ानों में से 18 को रद्द किया। इन दोनों एयरलाइंस ने बताया कि उन्होंने यात्रियों की असुविधा कम करने के लिए इंतजाम किए हैं। बहुत से यात्रियों को अन्य उड़ानों में जगह दी गई है।

उड़ानों के रद्द होने से मंगलवार को अंतिम समय के किराए में 10 पर्सेंट तक की तेजी आई। इंडिगो ने मंगलवार को 18 शहरों से उड़ानों को रद्द किया। इनमें से 17 उड़ानें दिल्ली और तीन मुंबई से थीं। गोएयर की आठ शहरों से उड़ानें रद्द हुईं, लेकिन एयरलाइन ने दिल्ली और मुंबई के बीच किसी उड़ान को रद्द नहीं किया। दोनों एयरलाइंस ने छोटे शहरों को जोड़ने वाले रूट्स पर अधिकतम उड़ानें रद्द की।

इंडिगो ने बताया कि उसने उन रूट्स पर उड़ानें रद्द कीं जहां उसकी कई उड़ानें हैं और जहां वह यात्रियों को अन्य उड़ानों में जगह दे सकती थी। इंडिगो ने बताया कि उसने सभी प्रभावित यात्रियों को अतिरिक्त खर्च किए बिना अन्य उड़ान को चुनने या अपनी बुकिंग रद्द कर पूरा रिफंड लेने का विकल्प दिया था। गोएयर ने बताया कि मुफ्त कैंसलेशन और दोबारा बुकिंग के विकल्प दिए जा रहे हैं। सरकार की इन एयरलाइंस को राहत देने की कोई योजना नहीं है। मिनिस्टर ऑफ स्टेट फॉर एविएशन सुरेश प्रभु ने कहा, ‘इन इंजन वाले विमान समस्या के दूर होने तक उड़ान नहीं भर सकते।’

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here