हिंदी न्यूज़: Cauvery water | cauvery water entering tamil nadu from karnataka polluted says pollution control board | तमिलनाडु पहुंचने से पहले कावेरी के जल को प्रदूषित कर रहा कर्नाटक: प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड

0
2
views

चेन्नै

लंबे समय से दक्षिणी राज्य तमिलनाडु और कर्नाटक के बीच कावेरी के जल को लेकर विवाद रहा है। अब यह लड़ाई पानी की मात्रा को नहीं बल्कि उसकी गुणवत्ता को लेकर शुरू हो सकती है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि कर्नाटक से तमिलनाडु आने वाला कावेरी का जल प्रदूषित है। शुक्रवार को बोर्ड की ओर से सुप्रीम कोर्ट को सौंपी गई रिपोर्ट में कहा गया कि तमिलनाडु में प्रवेश से पहले कर्नाटक नदी के जल को प्रदूषित कर रहा है।

बोर्ड ने बताया कि कावेरी की सहायक नदियां थेनपेन्नायर और अर्कावती नदियों का जल तमिलनाडु में प्रवेश से पहले प्रदूषित हो जाता है। 2015 में सुप्रीम कोर्ट में दर्ज किए गए मामले में बोर्ड ने यह रिपोर्ट जमा कराई है। तमिलनाडु ने अपनी याचिका में सुप्रीम कोर्ट से मांग की थी कि कर्नाटक को आदेश दिया जाए कि वह अनट्रीटेड सीवेज और औद्योगिक कचरे के नदी में निपटान पर रोक लगाए। तमिलनाडु के दक्षिणी, पश्चिमी, उत्तरी और पूर्वी इलाके के लोगों के लिए कावेरी का जल लाइफलाइन की तरह है।

सूबे के 19 जिलों में रहने वाली 20 फीसदी आबादी को तमिलनाडु सरकार कावेरी के जल से पीने का पानी उपलब्ध कराती है। तमिलनाडु में चलने वाली 127 पेयजल योजनाओं का आधार कावेरी का ही जल है। पिछले साल सितंबर से दिसंबर के बीच केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड और कर्नाटक एवं तमिलनाडु की ओर से तीन नदियों के जल के सैंपलों की जांच की गई थी। ये सैंपल कावेरी, थेनपेन्नायर और अर्कावती नदी से लिए गए थे। इन दोनों नदियों के जल की जांच कावेरी में विलय से पहले की गई थी।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की रिपोर्ट में कहा गया, ‘थेनपेन्नायर नदी का जल प्रदूषित है और इसकी क्वॉलिटी में सुधार के लिए ऐक्शन प्लान की जरूरत है। इसके अलावा अर्कावती और कावेरी का जल भी प्रदूषित पाया गया है। इसकी वजह खुले में शौच के चलते मल का नदी में आना भी है।’

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here