Donald Trump : donald trump talks xi jinping over meeting with kim jong | डॉनल्ड ट्रंप की ‘रणनीति’ को मिला चीन का साथ, किम जोंग से मुलाकात के फैसले को सराहा

0
2
views

वॉशिंगटन

अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप और नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन की निकट भविष्य में मुलाकात हो सकती है। इसपर पूरे विश्व की दिलचस्पी साफ देखी जा सकती है। मुलाकात की खबरों की वजह से ‘धुर विरोधी’ माने जानेवाले अमेरिका और चीन भी नजदीक आते दिख रहे हैं। ट्रंप द्वारा जोंग से मुलाकात को हामी भरने के बाद चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने उनसे बात की है। ट्रंप के मुताबिक, चिनफिंग ने उनकी तारीफ की है।

ट्रंप ने कहा, ‘चिनफिंग ने इस बात की तारीफ की है कि अमेरिका बिना किसी दूसरे विकल्प के बारे में सोचते हुए, कूटनीतिक तरीके से मामले को सुलझाने की कोशिश कर रहा है।’ ट्रंप के मुताबिक, चीन ने नॉर्थ कोरिया से संबंधित मामले में पूरी मदद का भरोसा भी दिया है।

यह भी पढ़ें:
किम जोंग से ट्रंप की बात, ये 7 अहम बातें जरूरी

चीनी वेबसाइट ग्लोबल टाइम्स के मुताबिक, दोनों शीर्ष नेताओं ने फोन पर बात की थी। चीन को उम्मीद है कि इस बातचीत से सकारात्मक नतीजे देखने को मिलेंगे। खबर के मुताबिक, ट्रंप ने कहा कि चीन का बार-बार बातचीत पर जोर देना ठीक साबित हो रहा है।

वेबसाइट पर लिखा है कि ट्रंप ने चीन द्वारा उठाए गए कदमों की तारीफ भी की। इसके जवाब में चिनफिंग ने कहा कि उन्होंने हमेशा नॉर्थ कोरिया पर परमाणु हथियार त्यागने का दबाव बनाया और अपने रवैये में कभी बदलाव नहीं किया।

इससे पहले खबरें आईं थी कि ट्रंप और जोंग की मुलाकात की तैयारियां जोरों पर हैं। मुलाकात की जगह, कौन-कौन उसमें शामिल होगा आदि तय करना शुरू कर दिया गया है। हालांकि, ट्रंप प्रशासन के ही कई अधिकारियों को यह भी लगता है कि जोंग आखिरी वक्त पर भी मुलाकात को किसी न किसी वजह से कैंसल कर सकते हैं।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here