imf trade war : imf chief christine lagarde warns donald trump, says trade war will harm global growth | IMF ने दी डोनल्ड ट्रंप को चेतावनी, ट्रेड वॉर से घट जाएगी ग्लोबल ग्रोथ

0
2
views

पैरिस

हाल ही में अमेरिका ने स्टील और ऐल्युमिनियम के इंपोर्ट पर ड्यूटी बढ़ा दी, जिसकी वजह से भारत समेत कई देश टेंशन में आ गए। बुधवार को अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) की प्रमुख ने अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप को चेतावनी देते हुए कहा कि अगर ट्रंप, व्यापार युद्ध (ट्रेड वॉर) शुरू कर भड़काने का इरादा रख रहे हैं, तो यह खतरनाक है। आईएमएफ प्रमुख ने कहा कि अमेरिका के इस कदम से वैश्विक विकास खत्म हो जाएगा।


‘ट्रेड वॉर में कोई नहीं जीतता’


समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक, आरटीएल रेडियो पर बातचीत के दौरान आईएमएफ प्रमुख क्रिस्टीन लेगार्ड ने कहा, ‘अगर इस तरह के साधनों से अंतर्राष्ट्रीय व्यापार पर सवाल उठाए गए, तो विकास दर में कमी आएगी। व्यापार में कमी आएगी और यह बेहद डरावना है। इस तरह की ट्रेड वॉर में कोई नहीं जीतता।’

पिछले हफ्ते ही डॉनल्ड ट्रंप ने एक ट्वीट करते हुए ट्रेड वॉर को अच्छी चीज बताया था। साथ ही ट्रंप ने घोषणा की थी कि उनका प्रशासन स्टील के आयात पर 25 फीसदी और एल्यूमिनियम उत्पादों पर 10 फीसदी कर लगाएगा।

भारत समेत चीन की भी उड़ी नींद

अमेरिका के इस कदम से अन्य देशों में अफरा-तफरी का माहौल बन गया। चीन ने भी अमेरिका को चेतावनी देते हुए कह दिया कि अगर वह ट्रेड वॉर (व्यापार युद्ध) शुरू करता है तो उसे इसका नतीजा भुगतना होगा। एक प्रेस कॉन्फ़्रेंस के दौरान चीन की नैशनल पीपल्स कांग्रेस के प्रवक्ता जेंग येस्यूई ने कहा था कि चीन, अमेरिका के साथ ट्रेड वॉर नहीं चाहता, लेकिन अगर किसी ने उसके हितों को नुकसान पहुंचाने की कोशिश की तो वह चुप नहीं बैठेगा।

वहीं अमेरिका के सहयोगी दलों ने धमकी दी है कि उनके बाजारों में प्रवेश करने वाली अमेरिकी वस्तुओं पर वह टैरिफ लगाकर बदला लेंगे। आईएमएफ प्रमुख लेगार्ड ने आगे कहा कि वह वैश्विक व्यापार प्रणाली को लेकर डोनल्ड ट्रंप की कुंठा को समझती हैं।

अमेरिका क्यों चाहता है ट्रेड वॉर


कहा जा रहा है अमेरिका अपने व्यापार घाटे को कम करने के लिए इस तरह के कदम उठा रहा है। अमेरिका का यह कदम भारत के लिए परेशानी खड़ी कर सकता है क्योंकि ऐसी आशंका जताई जा रही है कि भारत से आयात होने वाली वस्तुओं पर अमेरिका ड्यूटी में बढ़ोतरी कर सकता है।

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here