बाल झड़ रहे हैं तो रोज खाएं एक बेल पत्र, त्वचा और दिल संबंधी समस्याओं से भी मिलेगा छुटकारा

0
4
views
बेल एक जड़ी-बूटी की तरह है। इसका हर हिस्सा तमाम स्वास्थ समस्याओं को ठीक करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। बेल में जहां कैल्शियम, फॉस्फोरस, फाइबर, प्रोटीन और आयरन जैसे तत्व पाए जाते हैं

बेल पत्र आपके लिए किस तरह उपयोगी होता है।

बेल एक जड़ी-बूटी की तरह  है जो तमाम स्वास्थ समस्याओं को ठीक करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। बेल में जहां कैल्शियम, फॉस्फोरस, फाइबर, प्रोटीन और आयरन जैसे तत्व होते हैं | पत्र में भी प्रोटीन, थायमीन, वि़टामिन बी, विटामिन ए और बीटा कैरोटिन जैसे तत्व पाए जाते हैं।  ज्यादातर बेलपत्र का इस्तेमाल धार्मिक कार्यों में ही किया जाता है लेकिन यह त्वचा संबंधी समस्याओं सहित अनेक बीमारियों से निजात पाने में भी सहायक हैं । जानते हैं कि कैस बेल पत्र आपके लिए उपयोगी होता है।

त्वचा के लिए –

बेल के रस को गुनगुने पानी में शहद की कुछ बूंदें के साथ मिलाये । तथा इसका नियमित रूप से सेवन करें। यह खून साफ करने में सहायक होता है। बेल के गूदे में सोरलिन नाम का तत्व पाया जाता है जो हमारी त्वचा की धूप सहने की क्षमता बदने के साथ ही त्वचा के दाग धब्बों को हटाने में भी सहायक होता है। बेलपत्र के रस को जीरा के साथ मिलाकर पीने से त्वचा के दाग-धब्बे दूर होते हैं।

बालों के लिए बेल पत्र –

सिर में जूं की परेशानी से निजत पाने में भी बेल काफी सहायक है। इसके लिए पके हुए बेल के छिलके को साफ करके उसमें तिल के तेल के साथ कपूर मिलाकर रोजाना अपने बालों में लगाएं। इससे सिर में जूं से निजात मिलती  है। रोजाना बेल की एक पत्ती खाने से बालों का झाड़ना बंद हो जाता हैं । एक हफ्ते में ही आप इसका आसार देख सकते हैं ।

खून साफ करने में –  

साफ खून त्वचा से संबंधित तमाम रोगों से बचाता हैं। बेल के पके हुए फल को शक्कर और शहद के साथ खाना शुरू करें। इससे खून भी बढ़ता है।

स्कर्वी रोग से बचाव में – 

शरीर में विटामिन सी कमी से स्कर्वी रोग होता है। बेल विटामिन सी का बेहतरीन स्रोत है जो स्कर्वी रोग से राहत परदान करता हैं ।

मुंह के छालों से निजात –

मुंह के छालों से जल्दी राहत दिलाने में बेल बेहद असरदार होता है। इसके लिए बेल के गूदे को पानी में उबाल लें। अब पानी को ठंडा कर उससे कुल्ला करें।

हार्ट अटैक का खतरा टले –

बेल दिल के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसके लिए बेलपत्र का काढ़ा बनाकर हर रोज पीना चाहिए। इससे दिल हमेशा स्वस्थ रहता है और हार्ट अटैक का खतरा कम हो जाता है।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here