भारत में नहीं मनाई जाती सबसे बड़ी होली, इस देश में होता है सबसे बड़ा आयोजन

0
6
views
इस देश में होता है होली का सबसे बड़ा आयोजन

भारत में नहीं मनाई जाती सबसे बड़ी होली

आज होली से जुड़ी ऐसी जानकारी हम आपके लिए लाएं हैं, जिसे जानकर आपके हैरान रह जाएंगे। होली को भारत में खूब धूमधाम से मनाया जाता है। क्या आपको पता है कि भारत में सबसे बड़ी होली नहीं मनाई जाती। उससे अलग एक ऐसी जगह है जहां सबसे बड़ी होली मनाई जाती है।

इस देश में होता है होली का सबसे बड़ा आयोजन

अमेरिका में फेस्टिवल ऑफ कलर के नाम से जाने जानी वाली होली को स्पैनिश फोर्क में बनी इस्कॉन टेम्पल में बड़े पैमाने पर मनाया जाता है। यहां होने वाले कार्यक्रम में हजारों लोग शामिल होते हैं। लोग एक दूसरे को रंग लगाकर, मिठाई खिलाकर खुशियां बांटते हैं। इस कार्यक्रम को आयोजन कराने वाले एक शख्स ने बताया कि राधा-कृष्ण के मंदिर में होने वाले इस कार्यक्रम में 35 हजार से लेकर 40 हजार के बीच लोग समारोह में शिरकत करते हैं और धूमधान से होली सेलिब्रेट करते हैं।

दुनिया में किसी भी जगह एक साथ इतने लोग होली नहीं मनाते।

आयोजनकों ने दावा किया है कि जितने लोग यहां एक साथ होली कार्यक्रम में शामिल होते हैं, उतने दुनिया में किसी भी जगह एक साथ इतने लोग होली नहीं मनाते। आपको बता दें कि स्पैनिक फोर्क के अलावा 11 ऐसी और जगह हैं जहां ऐसे कार्यक्रम आयोजित किए जाते थे। इस कार्यक्रम में स्थानीय लोग और स्टूडेंट्स भी शामिल होते हैं। एक आजोयनकर्ता का कहना है कि होली धार्मिक नहीं आध्यात्मिक पर्व है। इस कार्यक्रम में अमेरिका ही नहीं दूसरे देशों से भी लोग आते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here